Class 10 त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोग | Height and Distance | ऊंचाई और दूरी

Published by Successcurve Team on

Height and Distance | ऊंचाई और दूरी

Class 10 Chapter 9 त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोग Lecture by Rashid Sir

About Course

यहाँ हम आप के लिए लाये है हिंदी में एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 गणित पुस्तक के अध्याय 9 त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोग का पूर्ण समाधान | कक्षा 10 के लिए ये एनसीईआरटी समाधान हिंदी माध्यम में पढ़ रहे छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं। एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 गणित अध्याय 9 त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोग नीचे दिए हुए है।

Topics Covered:

उन्नयन कोण (Angle Of Elevation) :- जब किसी वस्तु को धरातल से ऊपर की ओर देखा जाता है तो धरातल के साथ बने कोण को उन्नयन कोण कहते है।

अवनमन कोण (Angle Of Depression) :- जब किसी वस्तु का निचे की ओर झुकते हुए कोण बन रहा है तो उसे अवनमन कोण कहते है।

About Faculty

Rashid Alam

Lecture 1
Lecture 2
Lecture 3
Lecture 4
Lecture 5
Tab Title

Tagged

Math Class Tenth hindi version एनसीईआरटी तथा बिहार बोर्ड के प्रश्नों के हल

NCERT प्रश्नावली 9.1 के हल

प्रश्न :1. सर्कस का एक कलाकार एक 20 m लम्बी डोर पर चढ़ रहा है जो अच्छी तरह तनी हुई है और भूमि पर सीधे लगे खंभे के शिखर से बंधा हुआ है। यदि भूमि स्तर के साथ डोर द्वारा बनाया गया कोण 30 का हो तो खंभे की ऊँचाई ज्ञात कीजिए

प्रश्न : 2. आँधी आने से एक पेड़ टूट जाता है और टूटा गुआ भाग इस तरह मुड़ जाता है कि पेड़ का शिखर जमीन को छूने लगता है और इसके साथ 30 का कोण बनाता है। पेड़ के पाद बिन्दु की दूरी, जहाँ पेड़ का शिखर जमीन को छूता है, 8 m8 m है। पेड़ की ऊँचाई ज्ञात कीजिए।

प्रश्न : 3. एक ठेकेदार बच्चों के खेलने के लिए एक पार्क में दो फिसलनपट्टी लगाना चाहती है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए वह एक ऐसी फिसलनपट्टी लगाना चाहती है जिसका शिखर 1.5 m की ऊँचाई पर हो और भूमि के साथ 30 के कोण पर झुका हो, जबकि इससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए वह 3 m की ऊँचाई पर एक अधिक ढ़ाल की फिसलनपट्टी लगाना चहती है, जो भूमि के साथ 60 का कोण बनाती हो। प्रत्येक स्थिति में फिसलनपट्टी की लम्बाई क्या होनी चाहिए?

प्रश्न : 4. भूमि के एक बिन्दु से, जो मीनार के पाद बिन्दु से 30 m की दूरी पर है, मीनार के शिखर का उन्नयन कोण 30 है। मीनार की ऊँचाई ज्ञात कीजिए।

प्रश्न : 5. भूमि से 60m की ऊँचाई पर एक पतंग उड़ रही है। पतंग में लगी डोरी को अस्थायी रूप से भूमि के एक बिन्दु से बांध दिया गया है। भूमि के साथ डोरी का झुकाव 60 है। यह मानकर कि डोरी में कोई ढ़ील नहीं है, डोरी की लम्बाई ज्ञात कीजिए।

प्रश्न : (6) 1.5 m लम्बा एक लड़का 30 m30 m ऊँचे एक भवन से कुछ दूरी पर खड़ा है। जब वह ऊँचे भवन की ओर जाता है तब उसकी आँख से भवन के शिखर का उन्नयन कोण 30 से 60हो जाता है। बताइए कि वह भवन की ओर कितनी दूरी तक चलकर गया है।

प्रश्न : 7. भूमि के एक बिन्दु से एक 20m ऊँचे भवन के शिखर पर लगी एक संचार मीनार के तल और शिखर के उन्नयन कोण क्रमश: 45 तथा 60 हैं। मीनार की ऊँचाई ज्ञात कीजिए।

प्रश्न : 8. एक पेडस्टल के शिखर पर एक 1.6 m ऊँची मूर्ति लगी है। भूमि के एक बिन्दु से मूर्ति के शिखर का उन्नयन कोण 60 है और उसी बिन्दु से पेडस्टल के शिखर का उन्नयन कोण 45 है। पेडस्टल की ऊँचाई ज्ञात कीजिए।

प्रश्न : 9. एक मीनार के पाद बिन्दु से एक भवन के शिखर का उन्नयन कोण 300 है और भवन के पाद बिन्दु से मीनार के शिखर का उन्नयन कोण 600 है। यदि मीनार 50 m ऊँची हो, तो भवन की ऊँचाई ज्ञात कीजिए।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!